Thursday 21 April 2022

समस्या आपके अनुसार स्पेलिंग प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों के रजिस्ट्रेशन/DBT संबंधित वर्ष 2022-23 आपकी जिज्ञासाओं के हल

 समस्या:आपके अनुसार स्पेलिंग अलग होनी चाहिए जबकि आधार में अलग है,जैसे छवि की spelling आधार कार्ड में Chavi है जबकि आपके अनुसार सही नहीं है?*


समाधान: स्पेलिंग त्रुटि से कोई समस्या नहीं है। SR register में नाम हिंदी में लिखा जाता है, जबकि आधार सत्यापन हेतु नाम अंग्रेजी में भरा जाना है। इसलिए जैसी स्पेलिंग आधार कार्ड में है, वैसी स्पेलिंग ही सत्यापन के समय प्रेरणा पोर्टल पर अंकित करनी है।
*समस्या: SR register में बच्चे की कक्षानुसार या वास्तविक/सही उम्र दर्ज है, जबकि आधार में उम्र बहुत कम या ज्यादा है?*

समाधान:SR register में कोई कटिंग या ओवर राइटिंग नही करनी है। यदि बच्चे की जन्म तिथि, नाम,माता/पिता का नाम आदि विवरण आधार कार्ड में गलत है तो BRC या अन्य आधार केंद्र पर उपलब्ध आधार किट्स के माध्यम से ,आधार में जन्मतिथि आदि विवरण संशोधित कराएं।

*समस्या: यदि SR Register में नाम, जन्मतिथि आदि गलत अंकित हो गई है(जैसे एक ही माता-पिता के 2 बच्चों की जन्मतिथि में 1 साल से कम का अंतर होना)?*

समाधान: डीबीटी संबंधित कार्य के लिए एक अलग check-SR रजिस्टर, बना कर उसमें बच्चे के SR No के साथ सही विवरण, पर्याप्त उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर अंकित कर सकते हैं।SR रजिस्टर में उसका reference दे सकते हैं।

*समस्या:पिछले वर्ष के रेजिस्ट्रेशन से छूटे हुए बच्चे पोर्टल पर कैसे दर्ज करें?*

समाधान:पिछले वर्ष के रेजिस्ट्रेशन से छूटे हुए बच्चे का वर्तमान में जो कक्षा है वही रखना है,किंतु उसका समस्त विवरण SR रजिस्टर में विवरण के अनुसार प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज करना है।

*समस्या: क्या बच्चे का आधार न होने पर उसका एडमिशन कर सकते हैं?




समाधान: हाँ, उसका आधार रजिस्ट्रेशन के बाद वेरीफाई कर सकते हैं, और बाद में बनवा सकते हैं, किंतु यह ध्यान रहे कि, यदि आपने बच्चे को आधार कार्ड से बाद में वेरीफाई नहीं कराया तो उसे सत्र लाभ(DBT आदि की राशि) प्राप्त नहीं होगी, अतः आपके यहाँ पंजीकृत प्रत्येक बच्चे का आधार अभी या DBT के लिए 100%जरूरी है।

*समस्या: क्या बच्चे के आधार में guardian का आधार लगा होने पर उसे ही, बाद में या new रजिस्ट्रेशन के समय वेरीफाई करायें?*

समाधान: नहीं, बच्चे के मां या पिता का ही आधार वेरीफाई होगा, अगर बच्चे के माता/पिता  जीवित नहीं हैं तो उस स्तिथि में आप ग्राम प्रधान या सभासद से इस आशय का प्रमाणपत्र लेंगे उसके बाद ही guardian का आधार वेरीफाई करेंगे।

*नोट: जब तक पिछले सेशन के सभी बच्चे वेरीफाई/डिलीट नहीं होंगे,आप नया नामांकन नहीं कर सकते।*

समस्या आपके अनुसार स्पेलिंग प्रेरणा पोर्टल पर बच्चों के रजिस्ट्रेशन/DBT संबंधित वर्ष 2022-23 आपकी जिज्ञासाओं के हल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: rinku

0 comments:

Post a Comment