Thursday 21 April 2022

बेसिक शिक्षा निदेशक ने जारी की बच्चों के प्रति स्नेह रखने वाले शिक्षकों को ही राज्य पुरस्कार

बेसिक शिक्षा निदेशक ने जारी की पुरस्कार के लिए आवेदन करने की गाइड लाइन
 कन्नौज 31 मई तक राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख है। किस तरह के शिक्षक इसमें शामिल होंगे और किनको वरीयता मिलेगी, इस पर गाइड लाइन जारी हो गई है। कई अध्यापक फिर में तैयारियों में जुट गए हैं।
बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सवेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने वर्ष 2021 के राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए अगर पहले कोई शिक्षक राज्य या राष्ट्रीय पुरस्कार ले चुका है, तो आवेदन नहीं कर सकते हैं। व्यक्तिगत टयूशन में शिक्षक शामिल न हो। स्थानीय समुदाय में  शिक्षक को अच्छी छवि हो विद्यालय के विकास में जैसे  भौतिक मूल रूप सुविधाएं कंप्यूटर, मिड-डे मील, कोष व किताबों में अध्यापक का योगदान रहा हो।



निदेशक ने पत्र में किया है । कि शिक्षक में बच्चों के प्रति वास्तविक स्नेह, राष्ट्रीय एकता व राष्ट्र निर्माण में योगदान हो। शिक्षक सेवा अभिलेख उत्कृष्ट श्रेणी के हो पुरस्कार के लिए शिक्षकों के लिए विद्यालय में नामांकन बढ़ाने और ड्रॉप आउट घटाने के प्रयास को भी वरीयता दी जाएगी।

राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रादेशिक पत्रिकाओं में प्रकाशन, पाठ्य- पुस्तक, शिक्षक हैंडबुक, प्रशिक्षण माड्यूल के विकास में योगदान हो शिक्षक ने आईसीटी आधारित अभिनव प्रयोग जैसे ई-कंटेट, मोबाइल एप, ऑडियो वीडियों के रूप में शिक्षण सामग्री बनाई हो। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षण विधि, टीएलएम के लिए अध्यापक जिला या राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया हो।

बेसिक शिक्षा निदेशक ने जारी की बच्चों के प्रति स्नेह रखने वाले शिक्षकों को ही राज्य पुरस्कार Rating: 4.5 Diposkan Oleh: rinku

0 comments:

Post a Comment