Sunday 11 December 2022

बच्चों के प्लेट धोने व शौचालय साफ करने के मामले में बीईओ ने की जांच

 बच्चों के प्लेट धोने व शौचालय साफ करने के मामले में बीईओ ने की जांच


, महराजगंज





फरेंदा कस्बे एक प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के प्लेट धोने व शौचालय साफ कराने के वायरल वीडियो के मामले में बीएसए आशीष कुमार सिंह के निर्देश पर बीईओ पिंगल प्रसाद प्रसाद राणा ने जांच की। जांच आख्या जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भेज दी है।

जांच रिपोर्ट में बताया कि एमडीएम भोजन करने से पहले बच्चे अपना-अपना प्लेट साफ करते हैं। रसोइयों के द्वारा प्लेट साफ करके रखा जाता है लेकिन बच्चे दोबारा साफ करते हैं। मेरा विद्यालय, स्वच्छ विद्यालय को लेकर जारी शासनादेश की अवधारणा को लागू करने के लिए छात्रों को साबुन से हाथ धोने, पानी की बचत, शौचालय का उपयोग, शिष्टाचार आदि के बच्चों को स्वच्छता कार्य के लिए निर्देश हैं। उस शासनादेश के मुताबिक बच्चों को भोजन से पहले दोबारा प्लेट साफ करने के लिए शिक्षक प्रेरित करते रहते हैं। सात दिसंबर को विद्यालय में आपरेशन कायाकल्प के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम था।



एकतरफा प्यार में पड़ा आशिक विदाई के समय दुल्हन की गाड़ी के सामने लेटा, फिर पहुंच गया ससुराल

कार्यक्रम के दौरान रसोइया के बेटा शौचालय में गया था। साजिश वश किसी ने फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। कार्यक्रम में कई अभिभावक भी मौजूद थे। किसी ने शिकायत नहीं की। नगर पंचायत अध्यक्ष सफाई कर्मी को भेजकर शौचालय की साफ-सफाई कराते रहते हैं। किसी बच्चे से शौचालय की सफाई नहीं कराई जाती। बच्चों के भोजन के बाद रसोइया थाली साफ कर रख देती हैं। अगले दिन बच्चे खुद ही स्वच्छता आदतों के चलते साफ प्लेट पानी से धुल एमडीएम का भोजन करते हैं।


 

बच्चों के प्लेट धोने व शौचालय साफ करने के मामले में बीईओ ने की जांच Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment