Saturday 24 June 2023

बेशिक शिक्षा विभाग मे परखी जाएगी 16 विंदुओं पर योजनाओं की हकीकत

 बेशिक शिक्षा विभाग मे परखी जाएगी 16 विंदुओं पर योजनाओं की हकीकत

परखी जाएगी 16 विंदुओं पर योजनाओं की हकीकत:

🔴लखनऊ : जिले के परिषदीय स्कूल बेहतर ढंग से संचालित हो रहे हैं और एक-एक योजना का लाभ अच्छे तरीके से विद्यार्थियों को दिया जा रहा है तो बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) का मनचाहे जिले में स्थानांतरण किया जाएगा। अंकों की मेरिट आधारित स्थानांतरण प्रक्रिया को सख्ती के साथ लागू कराया जाएगा। शिक्षा व्यवस्था के साथ- साथ योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधित 16 बिंदुओं पर इनका सौ अंकों में वार्षिक मूल्यांकन किया जाएगा।

🟡महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि मेरिट आधारित स्थानांतरण की प्रक्रिया को सख्ती से लागू कराया जाएगा। वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। जिन बिंदुओं पर मूल्यांकन होगा उनमें दस अंक समग्र शिक्षा के तहत मिली धनराशि का शत-प्रतिशत प्रयोग और प्रबंध पोर्टल पर हर महीने प्रगति रिपोर्ट अपलोड करने के हैं।

🟣इसी तरह दस अंक विद्यालयों को निपुण बनाने व आपरेशन कायाकल्प के तहत अवस्थापना सुविधा 19 मानकों, जर्जर विद्यालयों व अतिरिक्त कक्षा कक्ष के निर्माण व आइसीटी लैब आदि के हैं। दस अंक कस्तूरबा गांधी विद्यालय में स्टाफ का शत-प्रतिशत और बालिकाओं की न्यूनतम 90 प्रतिशत उपस्थिति, गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषयों के सुधार के कार्यक्रम का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन, कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में निरीक्षण और रिक्त पदों को भरा जाना।


🟢पांच अंक प्रत्येक विद्यालय के विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत आधार नामांकन, अभिभावकों के बैंक खाते का आधार सत्यापन और डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजे जाने और परिवार सर्वेक्षण के हैं। पांच अंक प्राथमिक विद्यालय परिसर में आंगनबाड़ी में फर्नीचर और खेल सामग्री उपलब्ध कराने के हैं। पांच अंक सभी विद्यालयों के प्रत्येक विद्यार्थियों को समय पर पाठ्य- पुस्तक उपलब्ध कराने के हैं। पांच अंक मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों का ब्यौरा, आनलाइन अवकाश स्वीकृति व एरियर भुगतान देने के हैं। पाँच अंक स्कूलों को मान्यता देने संबंधित मामलों के हैं।

🟡पांच अंक न्यायालय में लंबित वादों में रिट प्राप्त करने के महीने भर में प्रतिशपथ पत्र दाखिल कर संबंधित पोर्टल पर अपलोड करने के हैं। पांच अंक गरीब घरों के बच्चों का निश्शुल्क दाखिला कराने के, पांच अंक स्कूल, शिक्षक व विद्यार्थियों का निर्धारित समय में शुद्ध डाटा इंट्री, पांच अंक तय मानकों के अनुसार स्कूलों के निरीक्षण, पांच अंक मेडिकल कैंप और दिव्यांग विद्यार्थियों को सुविधाएं दिलाने के पांच अंक आउटसोर्सिंग के आधार पर जिला समन्वयक व ब्लाक समन्वयक आदि के खाली पदों को भरने और पांच अंक मिड डे मील की सुविधा बेहतर ढंग से संचालित करने और रसोईयों का समय पर मानदेय भुगतान सुनिश्चित करने के हैं। फिलहाल बीएसए का स्थानांतरण रिपोर्ट कार्ड देखकर ही किया जाएगा।

बेशिक शिक्षा विभाग मे परखी जाएगी 16 विंदुओं पर योजनाओं की हकीकत Rating: 4.5 Diposkan Oleh: NEWS

0 comments:

Post a Comment