Tuesday 22 August 2023

40 हजार बच्चे MDM में चखेंगे शहद, तीन ब्लॉक क्षेत्र के स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू होगी योजना

 40 हजार बच्चे MDM में चखेंगे शहद, तीन ब्लॉक क्षेत्र के स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू होगी योजना


 अंबेडकरनगर। जिले के तीन ब्लॉक क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों के करीब 40 हजार छात्र - छात्राओं को एमडीएम में शहद भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर स्कूली बच्चों की सेहत सुधारने के लिए लागू किया जाएगा।


इसके साथ जिले सभी 2034 विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के एमडीएम की पौष्टिकता बढ़ाने के लिए बाजरायुक्त खिचड़ी के साथ-साथ सोयाबीनयुक्त सब्जी व तहरी खिलाने का निर्णय लिया गया है।





जिल के 2034 विद्यालयों में पढ़ने वाले दो लाख 30 हजार छात्र-छात्राओं को दोपहर का भोजन दिया जा रहा है। बच्चों की सेहत में सुधार के लिए डीएम अविनाश कुमार सिंह ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तीन आकांक्षात्मक ब्लॉक भियांव टांडा व भीटी के स्कूलों के विद्यार्थियों को दिए जाने वाले भोजन में शहद को शामिल करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए शहद की आपूर्ति करने वाली संस्थाओं व विक्रेताओं से संपर्क किया गया है।

इसके बाद सभी नौ ब्लॉक क्षेत्र के विद्यालयों में लागू करने की योजना है। इसके साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य लाभ के लिए एमडीएम के मेन्यू में भी बदलाव किया गया है। अब बाजारायुक्त तहरी के साथ ही सोयाबीन जैसी प्रोटीनयुक्त खाद्य सामग्री वाला भोजन शामिल करने का निर्णय लिया गया है।

एमडीएम प्रभारी सत्यप्रकाश मौर्य ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार एमडीएम में नए मेन्यू के अनुसार बच्चों को भोजन दिया जाएगा। यह भोजन पूरी तरह से पौष्टिक होगा।


एमडीएम का नया मेन्यू


बीएसए कार्यालय के अनुसार सोमवार को रोटी, सोयाबीनयुक्त मौसमी सब्जी के साथ ही ताजा मौसमी फल, मंगलवार को चावल, सब्जीयुक्त दाल, बुधवार को मौसमी सब्जी के साथ


सोयाबीनयुक्त तहरी तथा दूध, बृहस्पतिवार को रोटी व सब्जीयुक्त दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी के साथ सोयाबीनयुक्त तहरी या मौसमी सब्जीयुक्त बाजरा की खिचड़ी व शनिवार को चावल व सब्जीयुक्त दाल मिलेगी। पूर्व में सोमवार को रोटी, सब्जी व फल, मंगलवार को दाल- चावल, बुधवार को तहरी व दूध, बृहस्पतिवार को रोटी व सब्जीयुक्त दाल, शुक्रवार को तहरी व शनिवार को चावल व सब्जी मिलती थी।


40 हजार बच्चे MDM में चखेंगे शहद, तीन ब्लॉक क्षेत्र के स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू होगी योजना Rating: 4.5 Diposkan Oleh: NEWS

0 comments:

Post a Comment