Wednesday 15 February 2023

यदि अभ्यर्थी किसी उत्तर कुंजी (यों) से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें Submit Key Challenge लिंक पर क्लिक करना होगा

 यदि अभ्यर्थी किसी उत्तर कुंजी (यों) से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें Submit Key Challenge लिंक पर क्लिक करना होगा 


 जन सूचना

16 वीं केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा जो कि ऑनलाइन (CBT) मोड में दिनांक 28 दिसंबर 2022 से 07 फरवरी 2023 तक विभिन्न तिथियों में आयोजित की गयी थी में सम्मिलित अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि उत्तर कुंजियाँ वेबसाईट https://ctet.nic.in पर अपलोड कर दी गयी हैं। अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा के दौरान उत्तर अंकित किया गया प्रश्न पत्र वेबसाईट पर उनके लॉग-इन में उप्लब्ध है। जो अभ्यर्थी उत्तर कुंजी (यों) से संतुष्ट नहीं हैं वे निम्न लिखित प्रक्रिया द्वारा अपनी चुनौती प्रस्तुत कर सकते हैं-



1 –यदि अभ्यर्थी किसी उत्तर कुंजी (यों) से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें Submit Key Challenge लिंक पर क्लिक करना होगा । जिस प्रश्न को चुनौती देना चाहते हैं उसे ड्रॉपडाउन से चुनें तथा Select for Challenge लिंक पर क्लिक करें और जो उत्तर विकल्प आप सही समझते हैं उसे चुनें। यदि अभ्यर्थी एक से अधिक उत्तर विकल्प को सही समझते हैं तो ऐसे सभी इच्छित उत्तर विकल्पों को चुनें। यदि अभ्यर्थियों ने गलत उत्तर विकल्प चुन लिया है तो Click to Update your Answer पर क्लिक करें। यदि अभ्यर्थी और अधिक उत्तर कुंजी (यों) को चुनौती देना चाहते हैं तो इसी प्रक्रिया का अनुसरण करें।

2. उत्तर कुंजियों की चुनौती केवल ऑनलाइन उपलब्ध लिंक के माध्यम से दिनांक 14/02/2023 से 17/02/2023 (12.00 Noon) तक) ही स्वीकार की जायेगी। किसी अन्य माध्यम तथा ईमेल/डाक या व्यकितगत माध्यम से प्रस्तुत चुनौतियां स्वीकार नहीं की जायेंगी चुनौती प्रस्तुत करने के लिए प्रति प्रश्न रू. 1000/- का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड से दिनांक 17/02/2023 (12.00 Noon तक) ही करना होगा। शुल्क की वापसी (यदि कोई होगी) तो क्रेडिट/डेबिट कार्ड खाते में स्थानांतरित की जायेगी अतः अभ्यर्थियों को अपने क्रेडिट / डेबिट कार्ड से भुगतान करने की सलाह दी जाती है।

जिन चुनौतियों के सापेक्ष शुल्क प्राप्त होगा केवल वही चुनौतियां सम्बंधित विषय विशेषज्ञों द्वारा जांची जायेंगी। यदि किसी उत्तर कुंजी की चुनौती स्वीकार की जाती है अर्थात विषय विशेषज्ञों द्वारा त्रुटि पायी जाती है। तो नीतिगत निर्णय वेबसाईट पर प्रदर्शित किया जाएगा और शुल्क की वापसी की जायेगी। चुनौतियों पर विषय विशेषज्ञों का निर्णय अंतिम होगा और आगे कोई पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा।



निदेशक (सी.टी.ई.टी.)





... आंसर की डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें 👉 Provisional Answer Keys (Paper-I/II), CTET DEC22


यदि अभ्यर्थी किसी उत्तर कुंजी (यों) से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें Submit Key Challenge लिंक पर क्लिक करना होगा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment