Tuesday 20 December 2022

परिषदीय स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण

  परिषदीय स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण


  तारुन (अयोध्या)। सीडीओ ने बुधवार को क्षेत्र की चार ग्राम पंचायतों में मनरेगा व कायाकल्प योजना के तहत परिषदीय स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें एक स्कूल में बच्चे फर्श पर बैठकर मध्याहन भोजन करते मिले। इसके अलावा स्कूलों में अन्य खामियां भी मिलीं। प्रधानाध्यापकों को सुधार का निर्देश दिया।

सीडीओ अनीता यादव ने सबसे पहले ग्राम पंचायत रामपुर अहिरौली में मनरेगा से मार्ग पर मिट्टी पटाई कार्य को देखा। लंबे मार्ग पर महज 13 मजदूर मिले और केवल 15 मजदूरों का मस्टररोल हो निकाला गया था। कहा कि ज्यादा मस्टर रोल निकालें, जिससे ज्यादा लोगों को रोजगार मिले। सीडीओ ने कायाकल्प योजना के तहत कंपोजिट विद्यालय बेनी गद्दोपुर का निरीक्षण किया।



बच्चे फर्श पर मध्याह्न भोजन करते मिले। टाटपट्टी की व्यवस्था का निर्देश प्रधानाध्यापक को दिया। स्कूल में नलों की टोटियां नदारद मिलीं वहां पर 306 में से महज 152 बच्चे मौजूद मिले। उन्होंने व्यवस्थाएं सुधारने व शिक्षकों को अध्यापन कार्य में रुचि न लेने की बात पर सुधरने का निर्देश दिया। कंपोजिट ग्रांट 50 हजार रुपये में टाटपट्टी शीघ्र क्रय करने को कहा।

उन्होंने विद्यालय की खाली जमीन पर खेल मैदान बनाने के लिए मनरेगा कर्मियों व पंचायत भवन के पास बाउड्रीवॉल बनवाने के निर्देश बीडीओ दिया। प्राथमिक विद्यालय ककराही के निरीक्षण के दौरान बच्चे परिसर में खेलते मिले। प्रधानाध्यापक पर नाराजगी जताई। गेट अविलंब लगाने के निर्देश तकनीकी सहायक व सचिव को दिया।
बच्चे कमरे में खिड़की बंद होने से अंधेरे में बैठे थे। इस पर कड़ी नाराजगी जताई। परिसर व कमरों में गंदगी देख सीडीओ भड़क गई। उन्होंने शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही।

ग्राम पंचायत बरांव में पंचायत भवन व चकमार्ग पटाई कार्य देखा। पंचायत भवन में मिली खामियों को दूर करने के निर्देश सचिव को दिया। इस दौरान बीडीओ अनीश मणि पांडेय, एडीओ पंचायत उमाशंकर सिंह, सहकारिता अमित सिंह, पीओ विजय कुमार, सचिव राम नयन यादव मौजूद थे।


परिषदीय स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment