Friday 11 November 2022

1.41 करोड़ अभिभावकों के खातों में भेजी गई यूनिफॉर्म की धनराशि

  1.41 करोड़ अभिभावकों के खातों में भेजी गई यूनिफॉर्म की धनराशि


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश में 1.41 करोड़ विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए यूनिफॉर्म व अन्य सामग्री खरीदने के लिए धनराशि भेज दी है। वहीं लगभग 17 लाख अभिभावकों के बैंक खातों को आधार से जोड़ने का काम कराया जा रहा है। इसके पूरा होते ही इनके खातों में भी धनराशि भेज दी जाएगी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने अभिभावकों का आह्वान किया है कि वह भेजी गई धनराशि से यूनिफॉर्म, जूता-मोजा, स्वेटर, स्कूल बैग व स्टेशनरी आदि खरीद लें। वहीं नुक्कड़ नाटक, सोशल मीडिया, चौपाल, गोष्ठियों आदि में भी अभिभावकों से यूनिफॉर्म आदि खरीदने के लिए कहा जा रहा है। शिक्षक भी घर-घर संपर्क कर रहे हैं।



वहीं जो खाते आधार से नहीं जुड़े हैं, उसके लिए भी अभिभावकों को प्रेरित किया जा रहा है। चालू सत्र 2022-23 में पंजीकृत कुल 1.91 करोड़ विद्यार्थियों के सापेक्ष 1.66 करोड़ विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों का आधार सत्यापित किया जा चुका है। शेष विद्यार्थियों के आधार नामांकन के लिए प्रत्येक ब्लॉक संसाधन केंद्र पर दो दो आधार नामांकन किट विभाग ने उपलब्ध कराई हैं। न्याय पंचायत संसाधन केंद्रों पर भी नामांकन केंद्रों की स्थापना के लिए अनुबंध किया गया है।

उधर, डीबीटी में पारदर्शी प्रक्रिया के लिए नामांकित विद्यार्थियों का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण किया गया है। वहीं विद्यार्थियों व उनके अभिभावक के आधार का डीबीटी मोबाइल एप से शिक्षकों द्वारा सत्यापित किया जा रहा है। महानिदेशक के अनुसार लगभग 8 लाख विद्यार्थियों का डाटा संदिग्ध मानकर उसका पुनः परीक्षण बीएसए व बीईओ के जरिए किया जा रहा है।


 

1.41 करोड़ अभिभावकों के खातों में भेजी गई यूनिफॉर्म की धनराशि Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment