Tuesday 11 October 2022

सर्वश्रेष्ठ विद्यालय के रूप में तैयार होने वाले स्कूलों के साथ निजी स्कूलों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनेंगे

 सर्वश्रेष्ठ विद्यालय के रूप में तैयार होने वाले स्कूलों के साथ निजी स्कूलों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनेंगे


 प्रतापगढ़ : नौनिहालों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग 17 ब्लॉकों के एक-एक कंपोजिट स्कूल को सर्वश्रेष्ठ विद्यालय के रूप में विकसित करेगा। स्कूलों को आधुनिक सुविधाओं से लैस करते हुए कक्षा एक से आठ तक के क्लास को स्मार्ट क्लास से रुप में विकसित किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ विद्यालय के रूप में तैयार होने वाले स्कूलों के साथ निजी स्कूलों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनेंगे।

जिले में 1634 प्राथमिक, 664 उच्च प्राथमिक और 266 कंपोजिट परिषदीय स्कूल संचालित हैं। बेसिक शिक्षा विभाग में शैक्षिक सत्र 2022-23 में 2.46 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने नजीर के तौर पर सर्वश्रेष्ठ विद्यालयों का चयन करके एक ही परिसर में कक्षा एक से आठ तक बच्चों को बेहतर शैक्षणिक परिवेश उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।



कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, लाइब्रेरी और स्मार्ट क्लास से लैस करते हुए छात्र-छात्राओं को आधुनिक शैक्षणिक परिवेश में परिचित कराया जाएगा। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को आधुनिक कंप्यूटर ज्ञान के साथ स्क्रीन पर शिक्षण कार्य करने की सुविधा मिलेगी।



किचेन गार्डेन का किया जाएगा निर्माण

स्कूल में शैक्षिक गतिविधियों के साथ ही खेलकूद संबंधी उपकरण बच्चों को मिलेंगे। पक्का डाइनिंग हॉल, किचन, हाथ और डिश वॉश यूनिट, यूटिलिटी यार्ड का भी निर्माण होगा। पर्यावरण अनुकूल पानी, प्रसाधन के साथ साइकिल स्टैंड, किचन गार्डेन तथा पठन-पाठन के लिए आयु वर्ग के अनुसार डेस्क बेंच तथा शिक्षण सामग्री के साथ ही पर्याप्त शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।



सर्वश्रेष्ठ विद्यालय के लिए हर ब्लाक में एक-एक कंपोजिट स्कूल का चयन करने को कहा गया है। चयनित स्कूल के उच्चीकरण के लिए प्रस्तावित कार्यों के साथ लेआउट प्लान तैयार कर प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है। अपलोडिंग के बाद शासन से धनराशि मिलने पर स्कूल में प्रस्तावित कार्य पूरा कर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किए जाएंगे। भूपेंद्र सिंह, बीएसए
 


सर्वश्रेष्ठ विद्यालय के रूप में तैयार होने वाले स्कूलों के साथ निजी स्कूलों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनेंगे Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment