Saturday 8 October 2022

बीईओ को अध्यापक के खिलाफ विधिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

 बीईओ को अध्यापक के खिलाफ विधिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

देवरिया। बरहज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय लहछुआ के प्रधानाध्यापक संजय कुमार को फर्जीवाड़े के आरोप की पुष्टि के बाद बर्खास्त कर दिया गया है।

मानव संपदा पोर्टल पर उनके शैक्षिक प्रमाणपत्र गाजीपुर में तैनात एक शिक्षक से मिलान में एक पाए जाने पर विभागीय जांच में उनके प्रमाणपत्र फर्जी पाए जाने पर यह कार्रवाई हुई है।

सोमवार की शाम को बीएसए  हरिश्चंद्र के नाथ ने बताया कि मानव संपदा पोर्टल पर एक ही नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि तथा एक हो शैक्षिक अभिलेख, प्रशिक्षण योग्यता प्रमाणपत्र पर दो व्यक्तियों के दो विभिन्न जगहों पर अध्यापक की नौकरी करने की बात पता चली। इसके बाद विभागीय जांच में बरहज  प्राथमिक विद्यालय लहहुआ के प्रधानाध्यापक संजय कुमार को नोटिस जारी कर उनके प्रमाणपत्र को प्राप्त कर इसके सत्यापन की प्रक्रिया शुरू हुई।

इसमें यह पुष्ट हुआ है कि बरहज में तैनात शिक्षक ने किसी अन्य संजय कुमार पुत्र काशी प्रसाद सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय मनिया, जनपद गाजीपुर के अभिलेखों के आधार पर नौकरी पाने में सफलता हासिल कर ली थी। जांच के क्रम में बरहज के शिक्षक  संजय कुमार के प्रस्तुत निवास प्रमाणपत्र में ग्राम भागलपुर, थाना मईल जनपद देवरिया का निवासी पाया गया।



पुलिस विभाग के सत्यापन में पता लगा कि इस नाम का कोई व्यक्ति यहां नहीं है। ऐसे में कूटरचित प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी करने की विभागीय सत्यापन में पुष्टि के बाद उन्हें सेवा बर्खास्त किया गया। साथ ही संबंधित बीईओ को अध्यापक के खिलाफ विधिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
 


 

बीईओ को अध्यापक के खिलाफ विधिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment