Monday 17 October 2022

एकल स्कूलों की हालत सुधारने के लिए जुटाया जा रहा

 एकल स्कूलों की हालत सुधारने के लिए जुटाया जा रहा

 एकल स्कूलों की हालत सुधारने के लिए जुटाया जा रहा है आंकड़ा, समायोजन का आदेश आने से शिक्षकों की बढ़ी बेचैनी

वाराणसी। जरूरत से अधिक शिक्षकों का दूसरे स्कूलों में स्थानांतरण किया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में समायोजन के आदेश के बाद शिक्षकों की बेचैनी बढ़ गई है। एकल स्कूलों की हालत सुधारने के लिए जरूरत से अधिक शिक्षकों का आंकड़ा जुटाया जा रहा है।



जिले में 32 से अधिक स्कूल ऐसे हैं जिनमें एक शिक्षक हैं। जबकि छात्र संख्या ज्यादा है। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों का प्रत्येक वर्ष समायोजन होता है। इसमें जिन स्कूलों में कम बच्चों पर अधिक शिक्षक हैं, उन्हें वहां से हटाकर ऐसे स्कूलों में भेजा जाता है, जहां छात्र संख्या अधिक होती है। शिक्षकों का स्थानांतरण 30 अप्रैल 2022 की छात्र संख्या के आधार पर किया जाएगा। वहीं, शिक्षकों के स्थानांतरण के बाद एकल स्कूलों को भी पूरे शिक्षक मिल जाएंगे।

क्या है नियम:

मानव संपदा पोर्टल से शिक्षक और छात्रों के बीच का अनुपात देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षकों का समायोजन करेगा। जूनियर स्कूल में 35 बच्चों पर एक शिक्षक, प्राइमरी में 30 पर एक इसके बाद 30 से 60 पर दो और फिर जैसे-जैसे छात्र संख्या बढ़ती रहेगी, इसी आधार पर शिक्षकों को स्कूलों में रखा जाएगा।



शासन ने अंतर जनपदीय स्थानांतरण के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। शासन की नीति के अनुसार जिले में पारदर्शिता के साथ स्थानांतरण एवं समायोजन प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी- डॉ. अरविंद पाठक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी


 

एकल स्कूलों की हालत सुधारने के लिए जुटाया जा रहा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment