Friday 8 July 2022

विस्तार पूरा हो रहा है और दो बड़े पद एक साथ खाली हो जाएंगे

  विस्तार पूरा हो रहा है और दो बड़े पद एक साथ खाली हो जाएंगे

 अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ललिता प्रदीप जून माह में सेवानिवृत्त हो चुकी हैं, 31 जुलाई को अपर शिक्षा निदेशक सुत्ता सिंह रिटायर हो जाएंगी। अगले माह निदेशक बेसिक शिक्षा के साथ निदेशक एससीईआरटी का प्रभार संभाल रहे डा. सवेंद्र विक्रम बहादुर सिंह का एक वर्ष का सेवा • विस्तार पूरा हो रहा है और दो बड़े पद एक साथ खाली हो जाएंगे।


ये हाल तब है जब बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग में अधिकांश अहम पदों पर पहले से प्रभारी जमे हैं। इन दोनों विभागों पर नई शिक्षा नीति को अमल में लाने की जिम्मेदारी है, नियमित अधिकारियों का संकट इधर लगातार बना है। बड़े पदों पर जूनियर अधिकारियों को तैनात करके जैसे- तैसे कार्य चलाया जा रहा है। ऐसा भी नहीं है कि पदोन्नति के लिए योग्य अफसर नहीं है, बल्कि उनकी भरमार है। केवल पदोन्नति को जानबूझकर लटकाया गया है। इससे पसंद के अफसर अहम पदों पर नियुक्त हो सकेंगे, जो विभाग नहीं बड़े अफसरों की मंशा पर कार्य करेंगे।



दोनों विभागों में शिक्षा निदेशक के चार स्वीकृत पद हैं। डा. सवेंद्र दो पदों को एक साल से सेवा विस्तार के आधार पर चला रहे हैं। दूसरे निदेशक विनय कुमार पांडेय निलंबित चल रहे हैं।



इसी तरह से अपर शिक्षा निदेशक के कुल 12 पद हैं उनमें से नौ पदों के लिए पदोन्नति का प्रस्ताव 23 नवंबर 2021 से शासन में लंबित है। इसी तारीख को संयुक्त शिक्षा निदेशक के 22 में से 15 पदों पर पदोन्नति का प्रस्ताव शासन को भेजा गया।




उप शिक्षा निदेशक के 108 पदों में से 55 व जिला विद्यालय निरीक्षक के 198 में से 87 पदों पर पदोन्नति करने का दावा किया गया है। विभाग के अधिकारी कहते हैं कि कुछ नव प्रोन्नत हुए हैं, इसीलिए संयुक्त शिक्षा निदेशक व जिला विद्यालय निरीक्षक पद का भी प्रभार हाल के तबादलों में दिया गया है।




बेसिक - माध्यमिक के अहम पदों पर कार्यरत प्रभारी


1. शिक्षा निदेशक माध्यमिक



2. निदेशक एससीईआरटी



3. निदेशक साक्षरता 4. अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक



5. अपर शिक्षा निदेशक बेसिक



6. अपर शिक्षा निदेशक राजकीय



7. सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ( यूपी बोर्ड)



8. सचिव बेसिक शिक्षा परिषद

शिक्षा निदेशक व अपर शिक्षा निदेशक के पदों पर पदोन्नति कार्मिक विभाग करता है। बाकी पदों संयुक्त शिक्षा निदेशक, उप शिक्षा निर्देशक, जिला विद्यालय निरीक्षक आदि पदों के लिए 25 जून तक पदोन्नति की जा चुकी है।



-आराधना शुक्ला,



अपर मुख्य सचिव | माध्यमिक शिक्षा

विस्तार पूरा हो रहा है और दो बड़े पद एक साथ खाली हो जाएंगे Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment