Monday 11 July 2022

प्रदेश में बीती चार अप्रैल से शुरू हुए स्कूल चलो अभियान के तहत दो करोड़ बच्चों के नामांकन के लक्ष्य

  प्रदेश में बीती चार अप्रैल से शुरू हुए स्कूल चलो अभियान के तहत दो करोड़ बच्चों के नामांकन के लक्ष्य 


लखनऊ, प्रदेश में बीती चार अप्रैल से शुरू हुए स्कूल चलो अभियान के तहत दो करोड़ बच्चों के नामांकन के लक्ष्य के सापेक्ष अब तक एक करोड़ नब्बे लाख बच्चों का नामांकन हो चुका है।



 इनमें से 40 लाख से अधिक नये बच्चे शामिल हैं जिनका कक्षा एक से कक्षा आठ तक स्कूलों में नामांकन हुआ है।यह जानकारी प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने यहां रविवार को प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि स्कूल चलो अभियान के तहत अभी बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया जारी है। घर-घर जाकर जनसम्पर्क करके ईंट भट्ठों, होटलों, कारखानों आदि का सर्वे कर लगभग 3, 96, 655 आउट आफ स्कूल बच्चों का नामांकन करवाया गया है। बच्चों का विवरण शारदा पोर्टल/एप पर अपलोड किया गया है और इन बच्चों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।उन्होंने बताया कि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए स्कूलों में नामांकित सभी बच्चों का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण और उनका आधार प्रमाणीकरण करवाया जा रहा है। इसके साथ ही अब तक 1.48 करोड़ माता/पिता और अभिभावकों का आधार प्रमाणीकरण करवाया जा चुका है।उन्होंने बताया कि अब तक जिन बच्चों का आधार नहीं बना है उनके आधार बनवाये जा रहे हैं इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक संसाधन केन्द्र को विभाग द्वारा दो-दो आधार किट उपलब्ध करवायी गयी हैं। दिव्यांग बच्चों की वैयक्तिक शैक्षिक योजना तैयार कर बच्चों की शैक्षिक प्रगति की मानीटरिंग करवायी जा रही है और नि:शुल्क उपकरण वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि सभी शिक्षकों को सेवाकालीन शिक्षक प्रशिक्षण ‘दीक्षा’ के जरिये आनलाइन उपलब्ध करवाया जा रहा है। ‘दीक्षा’ के जरिये ही शिक्षकों का सेवाकालीन व्यासायिक विकास कोर्स पूरा करने पर आनलाइन प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। शिक्षकों के सेवा सम्बंधी मामलों के समयबद्ध निस्तारण के लिए पारदर्शी व्यवस्था बनायी गयी है।

प्रदेश में बीती चार अप्रैल से शुरू हुए स्कूल चलो अभियान के तहत दो करोड़ बच्चों के नामांकन के लक्ष्य Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment