Wednesday 13 July 2022

जनपद के 480 परिषदीय शिक्षक होंगे कार्यमुक्त, विभागीय प्रक्रिया शुरू

 जनपद के 480 परिषदीय शिक्षक होंगे कार्यमुक्त, विभागीय प्रक्रिया शुरू


सोनभद्र: परिषदीय शिक्षा में 68500 शिक्षकों के भर्ती में तैनाती को लेकर शासन के नए आदेश के बाद अब शिक्षकों को मनचाहा जिला आवंटित किया जा रहा है। इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इस आदेश के तहत जिले से 480 शिक्षकों को गैर जनपद स्थानांतरित करने की प्रक्रिया चल रही है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार ने बताया कि 13 जुलाई तक 480 शिक्षकों को कार्यमुक्त किया जाना है।



इसको लेकर सोमवार से ही विद्यालय और ब्लाक से कार्यमुक्ति का आदेश जारी हो रहा है। जिले में वर्तमान में 5342 शिक्षक तैनात हैं जबकि 2061 परिषदीय विद्यालय हैं। अब 480 शिक्षक रिलीव हो जाएंगे। ऐसे में जिले में शिक्षकों की संख्या घटकर 4862 हो जाएगी। इस तरह औसत एक विद्यालय में दो शिक्षक ही बचेंगे। पहले से ही जिले में कई विद्यालय एकल शिक्षकों के सहारे संचालित हो रहे हैं। कई विद्यालय शिक्षामित्रों के सहारे हैं। इससे पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है।



शिक्षक कार्यालय संबंधी कार्य करें या बच्चों को पढ़ाएं वे खुद नहीं समझ पाते। सबसे बड़ी बात है कि रेडिनेस कार्यक्रम के जरिए बच्चों से प्रतिदिन शैक्षिक गतिविधियां कराई जाती है और उसका वीडियो फोटो विभागीय वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। शिक्षकों को अन्य विभागीय कार्य भी करते हैं। ऐसे में अब 480 शिक्षकों के कार्यमुक्त होने से यहां शिक्षकों की संख्या कम हो जाएगी। इसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ेगा।

जनपद के 480 परिषदीय शिक्षक होंगे कार्यमुक्त, विभागीय प्रक्रिया शुरू Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment