Wednesday 6 July 2022

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बुधवार को प्रदेश के 1541 केंद्रों पर 6.69 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बुधवार को प्रदेश के 1541 केंद्रों पर 6.69 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे।


 बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बुधवार को प्रदेश के 1541 केंद्रों पर 6.69 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। आयोजक रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने तैयारी पूरी करने का दावा करते हुए अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले केंद्रों पर पहुंचने को कहा है। उधर, परीक्षा से एक दिन पहले मंगलवार को प्रवेशपत्र डाउनलोड न होने के कारण तमाम अभ्यर्थियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा।



रुहेलखंड विश्वविद्यालय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए हर जनपद में परीक्षा केंद्र बनाया है। इस बार प्रवेश परीक्षा में सर्वाधिक अभ्यर्थी प्रयागराज के हैं, लिहाजा प्रयागराज में सर्वाधिक 109 केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा वाराणसी में 108, लखनऊ में 61, कानपुर में 50, अयोध्या में 36, आजमगढ़ में 52 केंद्र बनाए गए हैं। बरेली में 30, पीलीभीत में 11, शाहजहांपुर में 14, बदायूं में 11, लखीमपुर खीरी में 18, मुरादाबाद में 33 केंद्र बनाए गए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर विश्वविद्यालय के पर्यवेक्षक के अलावा एक व्यवस्थापक और सहायक व्यवस्थापकों की तैनाती की गई है। 



ये है परीक्षा का समय


परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। इस पाली में सामान्य ज्ञान एवं भाषा की परीक्षा होगी। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। इस पाली में अभिरुचि परीक्षण एवं विषय योग्यता की परीक्षा होगी। 



ये हैं निर्देश


अभ्यर्थी मास्क लगाकर जाएं, साथ में सैनिटाइजर भी ले जाएं। एक फोटोयुक्त पहचान पत्र अभ्यर्थी के पास होना चाहिए। कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा से एक घंटे पहले केंद्र पर पहुंचे। परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। ओएमआर शीट की तीन प्रतियां होंगी, जिन्हें अभ्यर्थी को अलग नहीं करना है। कक्ष निरीक्षक परीक्षा खत्म होने के बाद एक प्रति उन्हें देंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। 



बरेली कॉलेज में की गईं तैयारियां


बरेली कॉलेज में दिनभर बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारियां चलती रहीं। यहां छह परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां तीन हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। प्राचार्य डॉ. ओपी राय ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।




परीक्षार्थी ध्यान रखें



● केंद्र पर एक घंटा पहले पहुंचना है


● परीक्षा के 30 मिनट पहले केंद्र का फाटक बंद हो जाएगा



● बायोमैट्रिक उपस्थित दर्ज होगी



● फेशियल रीडिंग ली जाएगी



● सैनेटाइजेशन किट दी जाएगी। इसमें मास्क, सैनेटाइजर होगा। परीक्षार्थी जो मास्क पहनकर आएंगे वह उतरवा दिया जाएगा।



सिर्फ प्रवेश पत्र और पेन ले जाने की अनुमति होगी



परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को सिर्फ प्रवेश पत्र डाउनलोड करके उसकी दो कॉपी लानी होंगी। काला पेन भी लाना होगा। अन्य कोई सामान परीक्षार्थी घर से न लाएं। यदि लाएं तो परीक्षा केंद्र के बाहर उसे रखने का इंतजाम खुद करना होगा।

 

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में बुधवार को प्रदेश के 1541 केंद्रों पर 6.69 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment