Thursday 30 June 2022

समूह 'ग' भर्तियों का रास्ता साफ, भर्ती के लिए आवेदन शुरू, दो स्तरीय परीक्षा प्रणाली के आधार पर चयनित होंगे अभ्यर्थी

 समूह 'ग' भर्तियों का रास्ता साफ, भर्ती के लिए आवेदन शुरू, दो स्तरीय परीक्षा प्रणाली के आधार पर चयनित होंगे अभ्यर्थी


राज्य ब्यूरो, लखनऊ : समूह 'ग' में के लिए तैयारी में जुटे युवाओं को खुश करने वाली खबर है। उत्तर (यूपीएसएसएससी) ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और मंगलवार से ही आनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इस बार दो तरह के अभ्यर्थी दावेदार होंगे। पहले वे जो पिछली बार परीक्षा दे चुके हैं, लेकिन अब तक चयनित नहीं हो पाए हैं और दूसरे वे जो पीईटी के लिए आवेदन करने या परीक्षा में शामिल होने से जुलाई चूक गए थे। आयोग लगातार दूसरे वर्ष पीईटी कराने जा रहा है।



परीक्षा के जरिये प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी -लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) होगी। भर्तियों के विज्ञापन निकालकर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग होगी। उसमें अर्ह -अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा, स्किल टेस्ट और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। ज्ञात हो कि समूह ग के पदों के लिए दो स्तरीय परीक्षा प्रणाली के आधार पर अभ्यर्थी चयनित होंगे। दोनों में अभ्यर्थियों का शामिल होना अनिवार्य है।

पीईटी 2021 का परिणाम 28 अक्टूबर, 2021 को जारी हुआ था, इस प्रमाणपत्र की वैधता एक वर्ष तक है। इसलिए 27 अक्टूबर, 2022 तक आयोग की ओर से विभिन्न पदों के लिए मुख्य परीक्षाओं के जो विज्ञापन जारी होंगे उनमें शामिल होने के लिए पीईटी 2021 के शार्टलिस्टिंग में आने वाले अभ्यर्थी मान्य होंगे। 27 अक्टूबर के बाद मुख्य परीक्षा के लिए आयोग से जो भी विज्ञापन जारी होंगे उनमें पीईटी 2022 के अभ्यर्थी मान्य होंगे। यदि कोई अभ्यर्थी पीईटी 2022 में शामिल नहीं हुआ है तो वह 27 अक्टूबर के बाद की मुख्य परीक्षाओं के लिए अर्ह नहीं होगा। आयोग ने वेबसाइट पर अर्हता परीक्षा का विषयवार पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी होगा। अर्हता परीक्षा 100 अंकों की और दो घंटे चलेगी। इसमें निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।



समूह 'ग' भर्तियों का रास्ता साफ, भर्ती के लिए आवेदन शुरू, दो स्तरीय परीक्षा प्रणाली के आधार पर चयनित होंगे अभ्यर्थी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment