Thursday 30 June 2022

के परिषदीय विद्यालयों में बच्चों का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन और आधार वैरिफिकेशन शिक्षकों के लिए चुनौती

 के परिषदीय विद्यालयों में बच्चों का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन और आधार वैरिफिकेशन शिक्षकों के लिए चुनौती 

 मऊआइमा ब्लॉक के परिषदीय विद्यालयों में बच्चों का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन और आधार वैरिफिकेशन शिक्षकों के लिए चुनौती बन गया है। 30 जून तक कार्य पूरा करने के दबाव के बीच नेटवर्क और सर्वर डाउन होने की समस्या से शिक्षक परेशान हैं।


आधार कार्ड बनाने के लिए विभाग की ओर से विद्यालयों में समुचित व्यवस्था नहीं होने के चलते बगैर आधार कार्ड के प्रवेश पाए बच्चों का डीबीटी रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। विभाग ने निर्देश दिए हैं कि प्रेरणा पोर्टल और यू-डीआईएस पर हर छात्र का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। इसके साथ ही बच्चों का आधार वेरिफिकेशन किया जाए और अगर किसी भी बच्चे के पास आधार नहीं है तो उसे तुरंत बनवाकर पोर्टल पर अपलोड किया जाए। प्रयासों के बाद भी पोर्टल पर नामांकन अपलोड करने का काम गति नहीं पकड़ पा रहा था। अंतिम तिथि घोषित होने, बार-बार बीआरसी से संख्या पूछे जाने और कार्य पूर्ण करने की सख्ती के बीच रजिस्ट्रेशन और आधार वेरिफिकेशन में जूझते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा कई अन्य कार्यों की आनलाइन फीडिंग का भी शिक्षकों पर दबाव है।

के परिषदीय विद्यालयों में बच्चों का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन और आधार वैरिफिकेशन शिक्षकों के लिए चुनौती Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment