Wednesday 29 June 2022

बेसिक शिक्षकों के अन्तर्जनपदीय या जनपद के भीतर तबादले के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया

  बेसिक शिक्षकों के अन्तर्जनपदीय या जनपद के भीतर तबादले के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया


यूपी सरकार ने अब तक बेसिक शिक्षकों के अन्तर्जनपदीय या जनपद के भीतर तबादले के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया है लेकिन जिले में अभी से ही परस्पर स्थानान्तरण के लिए साथियों की तलाश जारी है।


सोशल मीडिया पर इश्तिहार देकर अपने साथियों की खोज कर प्री बुकिंग की जा रही है। सूत्र बताते हैं कि तबादले के लिए शिक्षक एक दूसरे को कई तरह के लालच भी दे रहे हैं।



कई साल से जिले के भीतर स्थानान्तरण न होने एवं बीते साल शिक्षकों का अपेक्षित संख्या में तबादले न होने से बेसिक शिक्षकों को उम्मीद है कि इस वर्ष उनके तबादले जिले के बाहर न सही लेकिन जिले के भीतर तो हो ही सकते हैं।




कयास लगाया जा रहा है कि तबादला प्रक्रिया में एकल स्थानान्तरण के साथ परस्पर स्थानान्तरण भी किए जाएंगे। म्युचुअल ट्रांसफर को शिक्षक अधिक सुरक्षित मान रहे हैं।



सूत्र बताते हैं कि इस स्थानान्तरण में दूसरे साथी की तलाश के लिए सोशल मीडिया पर शिक्षकों का ब्यौरा व मोबाइल नंबर दिए जा रहे हैं ताकि इच्छुक शिक्षक एक दूसरे से सम्पर्क कर सकें। बताते हैं कि परस्पर स्थानान्तरण के लिए अनेक शिक्षकों ने एक दूसरे से समझौता कर हामी भर ली है। आदेश जारी होते ही आवेदन कर दिए जाएंगे।




पेश किए जा रहे हैं कई आफर


मजे की बात है कि साथी की तलाश में सोशल मीडिया में कई तरह के आफर दिए जा रहे हैं। इनमें पैसों से लेकर गाड़ी व नाश्ते की व्यवस्था तक शामिल है। कुछ में आकर्षक गिफ्ट की भी पेशकश की गई है।




सरकार की तरफ लगी हैं निगाहें


शिक्षकों की निगाहें फिलवक्त सरकार व विभाग की तरफ हैं। उन्हें उम्मीद है कि विभाग जल्द ही तबादले के लिए आदेश जारी कर सकता है। समायोजन के साथ शिक्षकों के तबादले की संभावना के मद्देनजर यह कवायद की जा रही है। बीते दिनों शिक्षकों से सम्बन्धित आंकड़े भी विभाग द्वारा मांगे जाने से इस संभावना को बल मिला है।

बेसिक शिक्षकों के अन्तर्जनपदीय या जनपद के भीतर तबादले के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment