Thursday 30 June 2022

प्रधानाचार्य भर्ती - 2013 का परिणाम जुलाई

  प्रधानाचार्य भर्ती - 2013 का परिणाम जुलाई


 प्रयागराज अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों की प्रधानाचार्य भर्ती- 2013 का परिणाम जुलाई अंत तक घोषित किया जा सकता है। भर्ती के विरुद्ध तदर्थ शिक्षक मोहन सिंह की याचिका हाई कोर्ट से खारिज होने के बाद परिणाम घोषित का करने का रास्ता साफ हो चुका है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के चेयरमैन वीरेश कुमार पत्नी का निधन हो जाने से अवकाश पर हैं। ऐसे में उनके कार्यालय लौटने के बाद परिणाम जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


चयन बोर्ड ने प्रधानाचार्य के 632 पदों के लिए भर्ती विज्ञापन वर्ष 2013 में निकाला था। आवेदन लिए जाने के बाद भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ गई थी। भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं होने पर कुछ अभ्यर्थियों ने जल्दी भर्ती शुरू कराने की मांग को लेकर हाई कोर्ट में याचिका लगाई थी। कोर्ट की सख्ती


के बाद चयन बोर्ड ने वर्ष 2022 में भर्ती प्रक्रिया तेज की। आवेदन पत्रों को आनलाइन कराने के बाद चयन बोर्ड ने साक्षात्कार कराया। चूंकि चयन बोर्ड में उस समय कार्यरत पांच सदस्यों का कार्यकाल आठ अप्रैल, 2022 को समाप्त होना था, ऐसे में तेजी से 30 मार्च तक साक्षात्कार संपन्न कराया गया । इसी के साथ अपने कार्यकाल को पूरा होते देखकर सदस्यों ने परिणाम घोषित करने के लिए सर्वसम्मति से चेयरमैन को अधिकृत कर दिया था।




तदर्थ शिक्षक मोहन सिंह व अन्य ने हाई कोर्ट में एक याचिका इस आशय की लगाई थी कि पुरानी भर्ती अब होने से अनुभव को शामिल कर उन्हें भी साक्षात्कार में शामिल होने का अवसर दिया जाए। हाई कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए परिणाम घोषित किए जाने पर रोक लगा दी थी। बाद में सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित कर लिया था । तदर्थ शिक्षक की याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी। इसके बाद परिणाम का मार्ग प्रशस्त हो गया।


परिणाम घोषित करने में बाधा नहीं: सचिव


चयन बोर्ड के सचिव नवल किशोर ने बताया कि कार्यकाल पूरा होने के पहले चयन बोर्ड के सदस्यों ने चैयरमैन को प्रधानाचार्य भर्ती-2013 का परिणाम घोषित करने के लिए अधिकृत कर दिया था। ऐसे में चेयरमैन यह परिणाम घोषित कर आने वाले नए बोर्ड से परिणाम घोषणा को पूर्व सदस्यों की मंशानुरूप स्वीकृति कराने की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इस भर्ती में हाई कोर्ट ने कुछ अन्य अभ्यर्थियों की याचिका निस्तारित करते हुए उनका साक्षात्कार कराए जाने का आदेश दिया है। ऐसे में साक्षात्कार कराकर परिणाम देने या परिणाम जारी करने के बाद साक्षात्कार कराए जाने पर चेयरमैन को निर्णय लेना है। उनके आने के बाद प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

प्रधानाचार्य भर्ती - 2013 का परिणाम जुलाई Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment