Tuesday 14 June 2022

16 से 30 जून के बीच में शिक्षक संकुल की बैठक करते हुए सुधारात्मक दृष्टि से पहल की जाएगी

  16 से 30 जून के बीच में शिक्षक संकुल की बैठक करते हुए सुधारात्मक दृष्टि से पहल की जाएगी

महराजगंज। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित विद्यालय 16 जून से खुलेंगे। ऐसे में कार्ययोजना बनाते हुए शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। प्रधानाध्यापकों व एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) के साथ बैठक कर विभागीय जिम्मेदारों की ओर से चर्चा की जाएगी। इसके उपरांत प्रधानाध्यापक, शिक्षक संकुल व एआरपी पूरे मनोयोग से अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए गतिविधियों को संचालित करने का कार्य करेंगे।

ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद एक बार फिर बेसिक शिक्षा विभाग की देखरेख में संचालित होने वाले परिषदीय विद्यालयों में बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए प्रयास किए जाने हैं। विभाग ने 16 से 20 जून के बीच मेें विकास खंड स्तर पर प्रधानाध्यापकों की बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिसमें विद्यालयों की तैयारी की समीक्षा की जाएगी। 16 से 25 जून के बीच में एकेडमिक रिसोर्स पर्सन की बैठक कर विद्यालयों में सपोर्टिव सुपरविजन की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। 16 से 30 जून के बीच में शिक्षक संकुल की बैठक करते हुए सुधारात्मक दृष्टि से पहल की जाएगी।


------------

इन कार्यों को किए जाने पर होगा जोर

- जिम्मेदारों की ओर से विद्यालयों के निरीक्षण में तेजी

- विद्यालय में शिक्षा के दृष्टि से बेहतर वातावरण का सृजन

- विद्यालय में यूनिफार्म, स्कूल बैग, जूता-मोजा की उपलब्धता

- कंपोजिट स्कूल ग्रांट की धनराशि का उपभोग

- स्कूल की कमियों को देखते हुए ऑपरेशन कायाकल्प से सुधार की कवायद

--------------

परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से कार्ययोजना तैयार की जानी है। इसे लेकर जल्द पहल प्रारंभ होगी।

- रवींद्र सिंह, प्रभारी बीएसए


16 से 30 जून के बीच में शिक्षक संकुल की बैठक करते हुए सुधारात्मक दृष्टि से पहल की जाएगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment