Thursday 12 May 2022

निरीक्षण के दौरान ३ साल से गायब शिक्षक

 निरीक्षण के दौरान ३ साल से गायब शिक्षक


गाजीपुर: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने बुधवार को शिक्षा क्षेत्र सदर के अंतर्गत विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण किया। जंजीरपुर प्राथमिक विद्यालय की शिक्षक अनामिका तिवारी तीन वर्ष से गायब मिलीं। पूछने पर प्रधानाध्यापक ने बताया कि वह अवैतनिक अवकाश पर हैं, लेकिन मुख्यालय के संज्ञान में न होने पर बीएसए ने संबंधित बीइओ से स्प्ष्टीकरण मांगा। सर्वप्रथम जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उच्च प्राथमिक विद्यालय हुसैनपुर पहुंचे, जहां प्रधानाध्यापक एवं एक सहायक अध्यापक उपस्थित थे। 




विद्यालय में कुल 31 बच्चों के नामांकन के सापेक्ष 14 बच्चे मौके पर उपस्थित पाए गए। कंपोजिट ग्रांट के अंतर्गत अधिकांश कार्य कराया गया मिला कितु दिव्यांग सुलभ शौचालय नहीं बना हुआ था। प्रधानाध्यापक ने बताया कि ग्राम प्रधान का अपेक्षित सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शैक्षिक माहौल बनाने एवं नामांकन बढ़ाने का निर्देश दिया। उसके बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय जंजीरपुर का निरीक्षण किया।



 यहां पर प्रधानाध्यापक, एक सहायक अध्यापिका एवं दो शिक्षामित्र कार्यरत हैं, जिसमें से एक सहायक अध्यापक अनामिका तिवारी 14 नवंबर 2019 से लगातार बिना किसी सूचना के अनुपस्थित पाई गईं।विद्यालय के जर्जर भवन की नीलामी अभी नहीं हुई थी। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी सदर को निर्देशित किया कि तत्काल जर्जर भवन की नीलामी की कार्रवाई पूर्ण कराएं। यहां कुल नामांकित 48 बच्चों के सापेक्ष 15 बच्चे उपस्थित मिले। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अध्यापकों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शैक्षिक गुणवत्ता एवं नामांकन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाए।

निरीक्षण के दौरान ३ साल से गायब शिक्षक Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment