Wednesday 18 May 2022

विद्यालयों में नामांकन लक्ष्य से चूके तो गुरूजी को नहीं मिलेगी गर्मियों की छुट्टियां

 विद्यालयों में नामांकन लक्ष्य से चूके तो गुरूजी को नहीं मिलेगी गर्मियों की छुट्टियां 

 परिषदीय विद्यालयों में नामांकन लक्ष्य से चूके तो गुरूजी को नहीं मिलेगी गर्मियों की छुट्टियां 

कुशीनगर : परिषदीय स्कूलों parishadiya school में गर्मी की छुट्टी Holiday के पहले नामांकन लक्ष्य पूरा किए जाने को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं।


 
लक्ष्य प्राप्ति में कोई कसर न रह जाए इसे लेकर नगर तथा गांव-गांव अभियान चलाकर अभिभावकों को जागरूक किया जा रहा।हर दिन समीक्षा बैठक हो रही। कमजोर प्रदर्शन वाले स्कूलों की मदद के लिए खंड शिक्षा अधिकारी BIO के साथ एआरपी ARP को लगाया गया है। बावजूद इसके अगर विद्यालय vidyalaya नामांकन लक्ष्य से चूक गए तो वहां के प्रधानाध्यापकों को गर्मी की छुट्टी नहीं मिलेगी। शैक्षिक सत्र 2022-23 में शासन ने 64 हजार 141 बच्चों के नए नामांकन का लक्ष्य निर्धारित किया है।


1 अप्रैल April से शुरू नए सत्र के पहले दिन से ही नामांकन को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag जागरूकता अभियान चला रहा। नगर, कस्बों तथा ग्रामीण इलाकों में रैली के जरिये बच्चों व अभिभावकों को जागरूक किया जा रहा। शिक्षक Teacher घर-घर पहुंच कर अभिभावकों को बच्चों के नामांकन के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्हें परिषदीय स्कूलों parishadiya school में चल रही सरकार की योजनाओं Yojna की भी जानकारी दी जा रही है।


इन प्रयासों के बाद भी विद्यालयों vidyalaya में नामांकन की स्थिति संतोषजनक नहीं है। 30 अप्रैल April तक निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 35 हजार 560 बच्चों का ही नामांकन हो पाया था।इस स्थिति पर नाराजगी जताते हुए बीते शनिवार Saturday को आयोजित समीक्षा बैठक में प्रभारी बीएसए BSA ने नौ बीईओ BIO (खंड शिक्षा अधिकारी) का वेतन रोकने का निर्देश दिया था। साथ ही उन्होंने सभी बीईओ को निर्देशित किया कि नामांकन लक्ष्य की पूर्ति करने वाले प्रधानाध्यापकों को ही 20 मई May से शुरू हो रहे ग्रीष्मावकाश के लिए अनुमति दी जाएगी।


प्रभारी बीएसए BSA डा. सत्यप्रकाश ने कहा कि नामांकन लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी बीईओ BIO को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। बीते कुछ दिनों Day's से स्थिति में तेजी से सुधार हुआ है। इससे जिला प्रदेश के टाप टेन जनपदों में पहुंच गया है।


जो प्रधानाध्यापक Headmaster लक्ष्य पूरा न कर सकेंगे उन्हें ग्रीष्मावकाश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 
हर हाल में नामांकन का लक्ष्य पूरा करें शिक्षक कप्तानगंज ब्लाक संसाधन केंद्र के सभागार में नए शैक्षिक सत्र में निर्धारित नामांकन लक्ष्य पूरा करने के लिए मंगलवार को समीक्षा बैठक हुई। नोडल अधिकारी अजय कुमार तिवारी ने कहा कि सभी शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशक बच्चों के नामांकन का लक्ष्य पूरा करें। सितंबर 2021 की छात्र संख्या के सापेक्ष सभी विद्यालयों को नामांकन लक्ष्य प्रदान किए गए हैं। बीईओ ने ब्लाक के एक-एक विद्यालय के शिक्षक संकुलों से लक्ष्य की जानकारी ली। बीईओ BIO आशीष मिश्र, रामआश्रय दूबे, पंकज कुमार ¨सह, चंद्रहास मिश्रा, डा. जयप्रकाश मणि, हरेकृष्ण पांडेय, पूजा मिश्रा, ज्योति ¨सह, सूचित प्रसाद आदि मौजूद रहे।

विद्यालयों में नामांकन लक्ष्य से चूके तो गुरूजी को नहीं मिलेगी गर्मियों की छुट्टियां Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment