Friday 6 May 2022

फतेहपुर : विधायक ने स्कूल पर मारा छापा, सभी शिक्षक मिले गायब, हुए निलंबित

 फतेहपुर : विधायक ने स्कूल पर मारा छापा, सभी शिक्षक मिले गायब, हुए निलंबित

 फतेहपुर (बाराबंकी)। सरकारी विद्यालय में शिक्षा व्यवस्था की पोल फिर खुल गई। कुर्सी विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा ने फतेहपुर ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय संदूपुर में छापा मारा तो सभी शिक्षक ड्यूूटी से नदारद मिले। जो बच्चे स्कूल आए थे उन्हें अनुदेशक व चपरासी पढ़ा रहे थे। यह देखकर विधायक का पारा और चढ़ गया।




मौके पर पहुंचे बीईओ को भी विधायक ने फटकार लगाई। स्कूल के सभी रजिस्टर कब्जे में ले लिए गए हैं। यह भी खुलासा हुआ है कि रजिस्टर पर फर्जी तरीके से हस्ताक्षर भी बनाए जाते थे। बीएसए ने गैर हाजिर मिले दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया है।



फतेेहपुर ब्लॉक के ग्राम संदूपुर के ग्रामीण पिछले कई दिनों से गांव के पूूर्व माध्यमिक विद्यालय की बदहाल शिक्षा व्यवस्था को लेकर चिंतित थे। कई-कई दिनों तक शिक्षकों का न आना यहां बहुत सामान्य बात थी। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा से की थी। इसे गंभीरता से लेते हुए विधायक ने बृहस्पतिवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय संदूपुर में अचानक छापा मारा। विधायक को इंचार्ज प्रधानाध्यापक इंद्रजीत यादव, सहायक अध्यापक प्रकाश श्रीवास्तव ड्यूटी से गायब मिले।


जबकि सहायक अध्यापक रमा मिश्रा अवकाश पर बताई गईं। मौके पर 32 बच्चे मौजूद थे। जिन्हें अनुदेशक संदीप कुमार व चपरासी हंसराज पढ़ा रहे थे। इस पर विधायक ने खंड शिक्षा अधिकारी सुशील कनौजिया से मोबाइल पर बात की। कुछ ही देर में ही बीईओ विद्यालय पहुंच गये। बीईओ ने यहां पहुंचते ही सभी रजिस्टर अपने कब्जे में ले लिए हैं।


खंड शिक्षा अधिकारी सुशील ने बताया कि ग्रामीणों से लिए गए बयान में सामने आया है कि अनुदेशक संदीप कुमार व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हंसराज द्वारा अध्यापकों के फर्जी हस्ताक्षर किए जाते थे। इसकी जांच भी की जा रही है। यदि जांच में हस्ताक्षर फर्जी पाए गए तो शिक्षकों से रिकवरी की जाएगी। उधर, बीएसए अमित कुमार ने बताया कि इंचार्ज प्रधानाध्यापक इंद्रजीत यादव, सहायक अध्यापक प्रकाश श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया गया है।


स्कूल में चूल्हे पर बन रहा था मिड-डे मील
बीएसए के निरीक्षण में भी स्कूलों की बदहाली सामने आई है। कहीं मिड-डे मील चूल्हे पर बनता मिला तो कहीं नामांकन प्रक्रिया ठप मिली। बीएसए ने एक सप्ताह में सुधार का मौका दिया है। बीएसए अमित कुमार बृहस्पतिवार को सबसे पहले विकासखंड मसौली के उच्च प्राथमिक विद्यालय नेवला करसंडा पहुंचे। यहां सब कुछ ठीक मिला। लेकिन कंपोजिट विद्यालय गणेशपुर पहुंचे बीएसए को शिक्षामित्र किरण गौतम अनुपस्थित मिलीं।
विद्यालय में कायाकल्प के अनुरूप कार्य नहीं पाया गया। 252 छात्र-छात्राओं के सापेक्ष केवल 34 छात्र उपस्थित पाए गए जबकि यहां एक इंचार्ज अध्यापक सहित तीन सहायक अध्यापक, दो शिक्षामित्र व दो अनुदेशक कार्यरत हैं। रामनगर के ही कंपोजिट विद्यालय मड़ना के निरीक्षण में कई कमियां पाई गईं। यहां शिक्षकों द्वारा हाउस होल्ड सर्वे तथा नवीन नामांकन ठप पाया गया। मिड-डे मील चूल्हे पर बनता मिला। बीएसए ने इन दोनों विद्यालयों को चेतावनी देते हुए एक सप्ताह में सुधार का मौका दिया है।

फतेहपुर : विधायक ने स्कूल पर मारा छापा, सभी शिक्षक मिले गायब, हुए निलंबित Rating: 4.5 Diposkan Oleh: NEWS

0 comments:

Post a Comment