Monday 16 May 2022

स्कूलों में शनिवार को नो बैग डे की व्यवस्था की जा रही है

  स्कूलों में शनिवार को नो बैग डे की व्यवस्था की जा रही है


 प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों को पुस्तकीय ज्ञान के साथ अपने तीज-त्यौहार, राष्ट्रीय पर्व व महापुरुषों से परिचित कराया जाएगा। यह पहल विद्यार्थियों को अपनी संस्कृति व ऐतिहासिक तथ्यों से परिचित कराने, महापुरुषों के व्यक्तित्व की जानकारी देने के लिए की जा रही है।



शासन का निर्देश है कि परिषदीय विद्यालयों में प्रतिदिन प्रार्थनासभा और व्यायाम कराया जाए। इस दौरान किसी न किसी महापुरुष के बारे में भी शिक्षक सभी बच्चों को बताएंगे। इसे लेकर कक्षाओं में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं भी होंगी। सबसे उत्तर देने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि सभी स्कूलों में शनिवार को नो बैग डे की व्यवस्था की जा रही है। उस दिन बच्चों को गतिविधि आधारित शिक्षा दी जाएगी। इस संबंध में पिछले दिनों मंडलायुक्त के समक्ष प्रेजेंटेशन भी दिया गया। उन्होंने भी सहमति दे दी है। नो बैग डे के दिन विद्यालय में दो सत्र चलेंगे।



 पहले सत्र में प्रार्थनासभ, पुस्तक पढ़ने की प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी कराई जाएगी। इसी सत्र में हिंदी और अंग्रेजी के कठिन शब्द लेखन प्रतियोगिता के साथ बच्चों को प्रार्थनापत्र लिखना भी सिखाया जाएगा। चित्रकला, क्राफ्ट और संगीत से भी बच्चों को जोड़ा जाएगा। दूसरे सत्र में बाल सभा, बाल संसद, प्रश्नोत्तरी, अंत्याक्षरी, पढ़ो कहानी-गढ़ो कहानी और सुनाओ कहानी जैसी गतिविधि कराई जाएगी। विद्यालय में लगे स्मार्ट टीवी पर बच्चों को शिक्षाप्रद फिल्में भी दिखाई जाएंगी।



प्रार्थना सभा में बच्चे जानेंगे महापुरुषों के बारे में 

महापुरुषों के व्यक्तित्व को आत्मसात करेंगे विद्यार्थी



स्कूल में संसाधन होंगे उपलब्ध प्रोजेक्टर, स्मार्ट फोन का प्रयोग कर सर्व शिक्षा अभियान की तरफ से जारी पाठ्य सामग्री से भी बच्चों को जोड़ा जाएगा। स्कूल में उपलब्ध संसाधन के अनुसार इनडोर और आउटडोर खेल भी शिक्षक कराएंगे। इसी दिन मीना मंच की गतिविधियां भी करानी होंगी।

स्कूलों में शनिवार को नो बैग डे की व्यवस्था की जा रही है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment