Wednesday 18 May 2022

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार आवेदकों की संख्या ने बीते तीन वर्ष के रिकार्ड को तोड़ दिया है

  बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार आवेदकों की संख्या ने बीते तीन वर्ष के रिकार्ड को तोड़ दिया है

बरेली,। उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार आवेदकों की संख्या ने बीते तीन वर्ष के रिकार्ड को तोड़ दिया है। इस बार रुहेलखंड विश्वविद्यालय को प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। अभी तक 6.40 लाख अभ्यर्थी परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके हैं। पिछले वर्ष यह संख्या 6.14 लाख तक गई थी। अभी आवेदन के लिए तीन दिन शेष हैं ऐसे में आंकड़ा और बढ़ना तय है।



रुहेलखंड विश्वविद्यालय इस समय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन ले रहा है। ऑनलाइन आवेदन 18 अप्रैल से शुरू हुए थे। 15 मई तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन हुए। 16 मई से 20 मई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन जारी हैं। वर्ष 2019 में भी रुहेलखंड विवि यह प्रवेश परीक्षा करवा चुका है। तब 6.09 लाख आवेदन आए थे। वर्ष 2020 और वर्ष 2021 में लखनऊ यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा कराई। वर्ष 2020 में 591000 और वर्ष 2021 में 614000 लोगों ने आवेदन किया। इस बार बीते तीन वर्षों के रिकार्ड टूट चुके हैं। अभी तक 6.40 लाख आवेदक ऑनलाइन फार्म भर चुके हैं।


बीएड में आए रिकार्ड तोड़ आवेदन: यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक डा पीबी सिंह ने बताया कि बीते तीन वर्षों की तुलना में इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए रिकार्ड तोड़ आवेदन आए हैं। पिछले वर्ष लखनऊ विश्वविद्यालय ने 1500 रुपये फीस ली थी। हमने छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए फीस में 500 रुपये की भारी कटौती की।


परीक्षा केंद्रों की सूची भी जल्द होगी फाइनल


छह जुलाई को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्रों के निर्धारण का काम भी तेजी से चल रहा है। कॉलेजों में मौजूद सुविधाओं के आधार पर रुहेलखंड विश्वविद्यालय केंद्रों की सूची जारी करेगा। पर्याप्त संसाधन वाले ए और बी कैटेगरी के कॉलेजों को ही केंद्र बनाया जाएगा।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार आवेदकों की संख्या ने बीते तीन वर्ष के रिकार्ड को तोड़ दिया है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment