Friday 6 May 2022

माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों के प्रधानाध्यापकाे को भी टैबलेट दिया जाएगा प्राइमरी के स्कूलों २ शिक्षकों को लैपटॉप दिया जाएगा जानें पूरा मामला

 माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों के प्रधानाध्यापकाे को भी टैबलेट दिया जाएगा प्राइमरी के स्कूलों २ शिक्षकों को लैपटॉप दिया जाएगा   जानें पूरा मामला

इस शैक्षिक सत्र में यूपी में डिजिटल पर जोर रहेगा। प्राइमरी के साथ अब माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को भी टैबलेट दिया जाएगा। प्राइमरी स्कूलों के दो शिक्षकों को लैपटॉप दिया जाएगा। सभी माध्यमिक स्कूलों, केजीबीवी और 21 हजार प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट क्लास भी लगाई जाएगी। ये प्रस्ताव राज्य सरकार समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्ययोजना में भेज रही है। प्रदेश में 2675 माध्यमिक और 1.33 लाख प्राइमरी व जूनियर स्कूल हैं।


प्राइमरी स्कूलों में डाटा अपलोड करने से लेकर बायोमीट्रिक हाजिरी तक के लिए टैबलेट देने की योजना पर पिछले तीन सालों से काम चल रहा है लेकिन अभी तक प्रधानाध्यापकों के पास टैबलेट नहीं पहुंचे हैं। अब इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को भी टैबलेट दिया जाएगा। प्राइमरी स्कूलों के दो शिक्षकों को हिन्दी व गणित को सुदृढ़ बनाने के लिए लैपटॉप दिया जाएगा।


ई लाइब्रेरी पोर्टल भी बन रहा


प्रदेश सरकार छात्रों तक अध्ययन सामग्री की आसानी से उपलब्धता के लिए ईझ्रलाइब्रेरी पोर्टल विकसित करेगी। इससे कम संसाधनों में विद्यार्थियों तक शैक्षिक सामग्री की पहुंच आसान होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसे 100 दिनों की कार्ययोजना में शामिल किया है।


बायोमिट्रिक अटेंडेंस के निर्णय वापसी की मांग



लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय शिक्षक संघ की आम सभा की बैठक का आयोजन गुरुवार को किया गया। जिसमें शिक्षकों की बायोमैट्रिक अटेंडेंस तथा उसकी वेतन से संबद्धता के लिए कुलाधिपति महोदया के पत्र पर गहन चर्चा की गई। सभा का मत था कि विश्वविद्यालय शिक्षकों एवं अन्य सरकारी कर्मियों के कार्य की प्रकृति में अंतर होता है। विवि ज्ञान के सृजन एवं वितरण के केंद्र हैं। विश्वविद्यालय शिक्षकों का कार्य शिक्षण के साथ-साथ शोध भी है। बायोमेट्रिक उपस्थिति का निर्णय मात्र शिक्षण कार्य को ध्यान में रख कर लिया गया है। जबकि शिक्षक शोध भी करता है जो समय सीमा से परे है।



छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन दिए गए

गोसाईंगंज। गोसाईंगंज के शिवलर गांव स्थित तारा शंकर आईटीआई कॉलेज में टेबलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह ने कॉलेज के 19 छात्रों को टेबलेट वितरित किया। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के विषय में भी बताया। उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल से लाइसेंस के लिए अब ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब छात्रों या किसी अन्य को ड्राईविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नही काटने पड़ेंगे।




श्री कृष्ण दत्त अकादमी डिग्री कॉलेज वृन्दावन के प्रांगण में बीएड, बीकॉम एवं बीएससी फाइनल इयर के सभी 78 छात्रों को स्मार्ट फोन वितरित किए गए। बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज में गुरुवार को प्रदेश सरकार की फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना के तहत छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया गया। स्मार्टफोन व टैबलेट पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल उठे। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान और दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि एमएलसी रामचंद्र प्रधान मौजूद रहे।


उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से मोदी सरकार ने शिक्षा और तकनीकी के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया है। स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण कार्यक्रम में  पूर्व मंत्री योगेश तिवारी समेत अन्य शामिल रहे।

माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों के प्रधानाध्यापकाे को भी टैबलेट दिया जाएगा प्राइमरी के स्कूलों २ शिक्षकों को लैपटॉप दिया जाएगा जानें पूरा मामला Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment