Wednesday 27 April 2022

महंगाई लगातार बढ़ रही है मिड डे मील बाजार के ही मूल्य से हिसाब से मिलने चाहिए

महंगाई लगातार बढ़ रही है मिड डे मील बाजार के ही मूल्य से हिसाब से मिलने चाहिए


बिजनौर। परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को मिड-डे मील खिलाया जाता है। महंगाई लगातार बढ़ रही है, जिस कारण दाल, सब्जियों तथा दूध का मूल्य भी आसमान छू रहे हैं। महंगाई बढ़ी, लेकिन परिषदीय विद्यालयों के लिए बनने वाले मिड-डे-मील की कन्वर्जन कॉस्ट में दो साल से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। धनराशि कम रहने और महंगाई बढ़ने से छात्रों को मिलने वाले भोजन पर संकट उत्पन्न हो रहा है। स्कूलों के शिक्षक-शिक्षाएं व ग्राम प्रधान किसी तरह इस धनराशि में छात्रों को मिड-डे-मील खिला रहे हैं।


 सरकारी स्कूलों में मेन्यू के अनुसार दोपहर में ताजा पौष्टिक भोजन दिया जाता है। विभाग के अनुसार प्राइमरी स्कूल में प्रति बच्चा 4 रुपये 95 पैसे के दर से तथा जूनियर स्कूलों में 7 रुपये 45 पैसे की दर से खाना पकाने के लिए धनराशि भेजी जा रही हैं। सरकार की ओर से प्रति छात्र 100 ग्राम प्राइमरी तथा डेढ़ सौ ग्राम जूनियर में चावल व गेहूं दिया जाता है। इन स्कूलों में मेन्यू के अनुसार ताजा व पौष्टिक भोजन दिया जाता है। शिक्षकों का कहना है कि कन्वर्जन कॉस्ट में गत दो सालों से एक पैसे की भी बढ़ोतरी नहीं हुई है। इस धनराशि में तेल, नमक, मसाले, सब्जी दूध, चीनी, गैस लेना कठिन हो रहा है।


कन्वर्जन कॉस्ट बढ़ाना आवश्यक

हकीकतपुर स्कूल के प्रधानाध्यापक गुलशन गुप्ता ने कहा कि महंगाई को देखते हुए कन्वर्जन कॉस्ट बढ़ाना आवश्यक है। इस धनराशि में मिड-डे मील तैयार करना कठिन हो रहा है। कन्वर्जन कॉस्ट बढ़ाने के लिए कई बार डिमांड की जा चुकी है।



शासन को देना होगा ध्यान

कम्पोजिट विद्यालय सिसौना जट के प्रधानाध्यापक आनंद पाल ने कहा कि गत दो वर्षों से कन्वर्जन कॉस्ट नहीं बढ़ी है, जबकि महंगाई बहुत बढ़ गई है। कोरोनाकाल में विद्यालय बंद रहे। अब शासन को कन्वर्जन कॉस्ट महंगाई के अनुसार बढ़ा देनी चाहिए।


बाजार मूल्य के हिसाब से मिलनी चाहिए राशि

नहटौर के जूनियर हाईस्कूल इब्राहिमपुर साधो के प्रधानाध्यापक रामअवतार सिंह का कहना है कि तेल, आलू आदि सभी खाद्य सामग्री के दाम डेढ़ से दोगुना बढ़ गए हैं, जबकि हमें किसी तरह उसी कन्वर्जन कॉस्ट से काम चलाना पड़ रहा है। सरकार कन्वर्जन कॉस्ट में बाजार मूल्य के हिसाब से वृद्धि कर देनी चाहिए।


हर चीज के बढ़ गए दाम

नजीबाबाद के अलावलपुर नैनू के प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक देवेंद्र कुमार ने कहा कि महंगाई को देखते हुए मिड-डे-मील कन्वर्जन कॉस्ट बढ़नी चाहिए। गैस सिलिंडर की कीमत ज्यादा बढ़ोतरी हो गई। सब्जी, दाल आदि के मूल्य भी बढ़ गए हैं।


 

सभी विद्यालयों में प्रतिदिन मिड-डे-मील छात्र-छात्राओं को खिलाया जा रहा है। मेन्यू के साथ ही मिड-डे-मील दिया जा रहा है। शिक्षकों, प्रधानों की मांग को उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया जाएगा।

-जयकरन यादव, बीएसए

महंगाई लगातार बढ़ रही है मिड डे मील बाजार के ही मूल्य से हिसाब से मिलने चाहिए Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment