Friday 29 April 2022

आधार कार्ड बच्चों का नहीं बन पा रहा है लैपटॉप स्कैनर अन्य उपकरण खराब पड़े हैं इस वजह से अभिभावक है परेशान

 आधार कार्ड बच्चों का नहीं बन पा रहा है लैपटॉप स्कैनर अन्य उपकरण खराब पड़े हैं इस वजह से अभिभावक है परेशान

बहजोई ब्लॉक संसाधन केंद्र पर उपलब्ध आधार कार्ड बनाने के लिए लैपटॉप, स्कैनर समेत अन्य उपकरण खराब पड़े हैं। जिससे बच्चों के अभिभावकों को नए आधार कार्ड बनवाने व उसकी त्रुटियों को दूर करने के लिए जनसेवा केंद्र जाना पड़ता है करीब तीन वर्ष पहले शासन की ओर से परिषदीय विद्यालयों में दाखिल लेने वाले बच्चों को आधार कार्ड उपलब्ध कराए जाने को लेकर ब्लॉक संसाधन केंद्र स्तर पर उपकरण उपलब्ध कराए गए थे। इनमें लैपटॉप समेत आंखों व हथेली को स्कैन करने वाला स्कैनर समेत दूसरे उपकरण शामिल हैं।


इसको लेकर शासन की मंशा थी कि परिषदीय विद्यालयों में दाखिला लेने वाले बच्चों को आधार कार्ड को जरूरत पड़ने पर दूसरे केंद्रों पर नहीं भटकना पड़े। बावजूद इसके बीते शनिवार तक ब्लॉक क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में 2,754 बच्चों ने नए दाखिले लिए है। ऐसे में विकासखंड बहजोई के बीआरसी केंद्र पर आधार कार्ड बनाने को मशीन सुचारु नहीं होने के चलते दाखिला लेने वाले बच्चों व अभिभावकों को परेशानी हो रही है। जबकि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का दफ्तर भी ब्लॉक संसाधन केंद्र परिसर में ही है।

आधार कार्ड बच्चों का नहीं बन पा रहा है लैपटॉप स्कैनर अन्य उपकरण खराब पड़े हैं इस वजह से अभिभावक है परेशान Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment