Saturday 30 April 2022

बेसिक शिक्षा : विद्यार्थियों की पिटाई के आरोपी प्रधानाध्यापक निलंबित हुए अब व सीसीटीवी की निगरानी में ड्यूटी

बेसिक शिक्षा : विद्यार्थियों की पिटाई के आरोपी प्रधानाध्यापक निलंबित हुए अब व सीसीटीवी की निगरानी में ड्यूटी

खड्डा (कुशीनगर)। भैसहां जूनियर हाईस्कूल परिसर में बुधवार को चिलचिलाती धूप में खड़ाकर 20 विद्यार्थियों की डंडे से पिटाई करने के आरोपित प्रधानाध्यापक गणेश प्रसाद को एडी बेसिक/प्रभारी बीएसए सत्यप्रकाश त्रिपाठी ने बृहस्पतिवार को निलंबित कर दिया। उन्हें खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से संबद्ध किया गया है। अब वह सीसीटीवी की निगरानी में ड्यूटी करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, प्रभारी बीएसए सुबह 11 बजे भैसहां जूनियर हाईस्कूल पहुंचे और गांववालों से घटना की जानकारी ली। अधिकारी ने सातवीं और आठवीं के विद्यार्थियों से भी पूछताछ की। विद्यार्थी राहुल साहनी, निधि, तन्नु, ज्योति, अर्चिता, आदित्य, कुंदन, अवधराज, जीतू, सलमान आदि ने बताया कि प्रधानाध्यापक उन्हें अक्सर मारते-पीटते और गालियां देते हैं। बच्चों ने बताया कि बुधवार को कक्षा में आम के छिलके और कागज के टुकड़े पड़े थे। इससे नाराज होकर प्रधानाध्यापक विद्यार्थियों की पिटाई करने लगे। इस दौरान एक कुर्सी टूट गई। इसके बाद प्रधानाध्यापक ने विद्यार्थियों को धूप में खड़ा करा दिया और डंडे से पिटाई की। बच्चों ने चोट के निशान भी दिखाए। पिटाई से बेहोश हुई छात्रा मुस्कान से रोते हुए गुरुजी की करतूत बताई।


प्रभारी बीएसए ने विद्यालय का प्रभार बगल के गांव के प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को सौंपा है। साथ ही विद्यालय में तैनात अनुदेशक को व्यवस्था की देखभाल की जिम्मेदारी सौंपी है। प्रभारी बीएसए की पूछताछ के दौरान नेबुआ नौरंगिया के पूर्व खंड शिक्षा अधिकारी अजय तिवारी, खड्डा के बीईओ हिमांशु सिंह, प्रधान के प्रतिनिधि विकास उर्फ गोलू गुप्ता, शिक्षक श्यामसुंदर वर्मा, संजय उपाध्याय, ओमप्रकाश यादव, पारस साहनी आदि मौजूद रहे।

...


पिटाई का वीडियो वायरल

भैंसहा जूनियर हाईस्कूल के विद्यार्थियों की पिटाई का वीडियो भी वायरल हो गया है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि धूप में खड़े विद्यार्थियों को प्रधानाध्यापक बुरी तरह से पीट रहे हैं।

...

कोट

- विद्यार्थियों को चिलचिलाती धूप में खड़ाकर पिटाई करना अमानवीय है। जांच में प्रधानाध्यापक दोषी पाए गए हैं। इन्हें निलंबित कर दिया गया है।

सत्यप्रकाश त्रिपाठी, एडी बेसिक/प्रभारी बीएसए

...

प्रधानाध्यापक के विरुद्ध मारपीट का मुकदमा दर्ज किया गया है। शांतिभंग के आरोप में उनका चालान किया गया है।

धनवीर सिंह, एसओ खड्डा


 

बेसिक शिक्षा : विद्यार्थियों की पिटाई के आरोपी प्रधानाध्यापक निलंबित हुए अब व सीसीटीवी की निगरानी में ड्यूटी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: sony singh

0 comments:

Post a Comment