Saturday 16 April 2022

भयंकर गर्मी और तेज लू का प्रकोप देखते हुए।परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के समय में बदलाव किए जाने के सम्बन्ध में ज्ञापन

 भयंकर गर्मी और तेज लू का प्रकोप देखते हुए।परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के समय में बदलाव किए जाने के सम्बन्ध में ज्ञापन

 सादर अवगत कराना है कि प्रदेश में इस समय भयंकर गर्मी एवं लू से जनजीवन प्रभावित है। वर्तमान में विद्यालयों के खोलने एवं बन्द करने का समय 8:00 बजे से 200 बजे तक था। कई जनपद के जिलाधिकारियों द्वारा समय परिवर्तन भी किये गये थे किन्तु दिनांक 08.04.2022 को सचिव महोदय बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा विद्यालयों का समय परिवर्तन 7:30 बजे से 1:30 बजे तक कर दिया गया है। 


वर्तमान में प्रदेश में भयंकर गर्मी और तेज लू का प्रकोप जारी है। अधिकांश जनपदो का तापकम 12 बजे के बाद 45 सेन्टीग्रेड से 47 सेन्टीग्रेड हो जाता है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ने वाले नन्हे-मुन्ने बच्चो एवं दूर दराज के क्षेत्रों में कार्यरत अध्यापको में इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। अधिकांश बच्चे एवं शिक्षक भयंकर गर्मी एवं लू से बीमार हो सकते है।

 

महोदय अनिवार्य एवं बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2000 के अनुसार विद्यालयों में छात्रों के अनुपात में शिक्षको की व्यवस्था किया जाना, विषय अध्यापक की व्यवस्था, प्रOHO की व्यवस्था गैर शैक्षणिक कार्य न कराया जाना आदि व्यवस्था दी गयी है। जब शिक्षकों की कमी होगी तो शिक्षण घंटे कैसे पूर्ण होंगें सचिव महोदय के आदेश में यह भी उल्लेख किया गया है कि छात्र 12:30 तक एवं शिक्षक 130 तक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे।



1230 के बाद शिक्षकों को जबरन विद्यालयों में आदेश के माध्यम से प्रताड़ना की नियत से रोकना किसी भी तरह से न्यायसंगत नहीं है। पत्र में छात्रों को 15 मिनट में माध्यान भोजन कराने का निर्देश अव्यवहारिक है। इसकी समय सीमा बढ़ाई जाये।



महोदय, उ०प्र० प्राथमिक शिक्षक संघ पंजीकरण संख्या 1160 प्रदेश के लगभग लाख बेसिक शिक्षको कि ओर से यह अनुरोध करता है कि भयंकर गर्मी एवं लू को देखते हुए परिषदीय विद्यालयों का समय 7:30 से 12:30 तक संचालित कराने हेतु विभागीय अधिकारियों को सक्षम आदेश पारित करने का कष्ट करे।

भयंकर गर्मी और तेज लू का प्रकोप देखते हुए।परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के समय में बदलाव किए जाने के सम्बन्ध में ज्ञापन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: NEWS

0 comments:

Post a Comment